शहीद किसान दिवस: संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने 12 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा के दौरान मारे गए चार किसानों और एक पत्रकार को श्रद्धांजलि के रूप में पूरे भारत में शहीद किसान दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया है.

किसान के शरीर ने कहा कि लखीमपुर नरसंहार के शहीदों की ‘अंतिम अरदास’ या अंतिम प्रार्थना तिकुनिया में साहेबजादा इंटर कॉलेज में होगी. अंतिम प्रार्थना में उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के हजारों किसानों और राकेश टिकैत सहित किसान नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. इस कार्यक्रम में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के भी शामिल होने की उम्मीद है.

https://twitter.com/TikriUpdates/status/1447739903303892995?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1447739903303892995%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.jagranjosh.com%2Fcurrent-affairs%2Fshaheed-kisan-diwas-farmers-pay-tribute-to-martyrs-of-lakhimpur-kheri-antim-ardaas-1634013042-1

40 किसान संगठनों के एक छत्र निकाय एसकेएम ने पूरे भारत के किसान संगठनों से दिन के दौरान प्रार्थना और श्रद्धांजलि समारोह आयोजित करके और शाम को मोमबत्ती की रोशनी में इस अवसर को चिह्नित करने की अपील की है. किसान समूह ने लोगों से आज रात 8 बजे अपने घरों के बाहर 5 मोमबत्तियां जलाने का आग्रह किया है.

किसान समूह ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के खिलाफ “निष्क्रियता” के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भी हमला किया. “मोदी सरकार की ओर से यह शर्मनाक है कि अजय मिश्रा टेनी को अभी तक बर्खास्त नहीं किया गया है. यह उनके वाहन थे जो काफिले में थे जिन्होंने निर्दोष लोगों को मार डाला, ”एसकेएम ने कहा.

किसान आज शहीद किसान दिवस क्यों मना रहे हैं?

लखीमपुर खीरी हिंसा में जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आज किसानों द्वारा शहीद किसान दिवस मनाया जा रहा है.

लखीमपुर खीरी में चार किसानों और एक पत्रकार सहित प्रदर्शन कर रहे किसानों को टक्कर मारने वाले वाहनों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई. मारे गए अन्य तीन लोगों में भाजपा के दो कार्यकर्ता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा का एक ड्राइवर शामिल है.

किसानों के अनुसार, वाहन उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के स्वागत के लिए जा रहे भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा चलाए जा रहे थे, जो एक कार्यक्रम के लिए क्षेत्र का दौरा करने वाले थे.

किसानों का यह भी दावा है कि अजय कुमार मिश्रा का बेटा आशीष मिश्रा एक कार चला रहा था, जब वाहन ने विरोध कर रहे चार किसानों को कुचल दिया, जिससे उनकी मौत हो गई. लखीमपुर खीरी हिंसा में कथित भूमिका के लिए यूपी पुलिस को आशीष मिश्रा की 3 दिन की हिरासत मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *