Fatehpur : फतेहपुर जिले के एकमात्र राजकीय पुस्तकालय का अब कायाकल्प होने जा रहा है. प्रशासन के द्वारा अब इसके हाईटेक होने की खबर आ रही है. सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही इसे बेहतर बनाने का काम शुरू हो जाएगा. पुस्तकाल का स्वरूप बदलने के लिए जिला प्रशासन इसमें 55 लाख की बड़ी राशि खर्च करने जा रहा है. इसके विकास का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. यहां प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से लेकर अनेक तरह की आनलाइन कक्षाओं में शामिल होने की सुविधा होगी.

फरवरी माह में जिले को विकास कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए नीति आयोग ने दो करोड़ की प्रोत्साहन राशि दी थी. इस राशि में से 55 लाख की धनराशि को राजकीय पुस्तकालय को बेहतर करने में खर्च करने का प्रस्ताव बनाकर अनुमति के लिए शासन को भेजा गया है. राजकीय पुस्तकालय का संचालन माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से किया जा रहा है. नीति आयोग की धनराशि के कार्य में लगने के बाद भी संचालन उपरोक्त विभाग ही करेगा. लेकिन इस पुस्तकालय में मौजूदा सुविधाओं से कहीं अधिक सुविधाएं मिलेंगी. यह जिले के उन लोगों के लिए हितकर साबित होगा, जो पुस्तक रीडिग, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अवसर खोजते हैं.

प्रस्ताव में हैं ये सुविधाएं

राजकीय पुस्तकालय को बेहतर बनाने के लिए डीएम की देखरेख में जो प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, इसमें पांच से 60 वर्ष के लोगों के लिए कंप्यूटर शिक्षा, बच्चों के लिए खिलौने व पाठ्य पुस्तकें, कामिक्स, देश-विदेश की खबरों के लिए बड़ी टीवी स्कीन, मुफ्त वाईफाई की सुविधा रहेगी.

22 वर्ष पहले हुआ था स्थापित

राजकीय पुस्तकालय जीआइसी (GIC) स्कूल के बगल में करीब 22 साल पहले स्थापित हुआ था. मौजूदा समय में इसमें करीब 10 हजार पुस्तकों का संग्रह है. इसमें मुंशी प्रेम चंद्र के उपन्यास, स्वामी विवेकानंद की जीवनी, प्रख्यात कवि हरवंश राय बच्चन जैसे अनेक कवियों की कविताओं से संबंधित संग्रह मौजूद हैं. इसके अलावा जनरल नालेज, पत्र पत्रिकाएं आदि हैं.

जिले में राजकीय पुस्तकालय तो है, पर अब इसे और बेहतर बनाया जाएगा. नीति आयोग से मिली प्रोत्साहन राशि में से 55 लाख की धनराशि इसके उच्चीकरण में खर्च करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. उच्चीकरण के बाद पुस्तकालय की सुविधाओं में इजाफा होगा और यहां के विद्यार्थियों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर साबित होगी.
अपूर्वा दुबे, जिलाधिकारी

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

(हैलो दोस्तों! हमारे WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *