यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को upcmo.up.nic.in पर जाना होगा.जानकारी के अनुसार राज्य सरकार 20 लाख से अधिक युवाओं के लिए लैपटॉप का वितरण शुरू करने जा रही है.

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi adityanath) की सरकार मेधावी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना 2021 शुरू करने जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शुरू होने वाली इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को बढ़ावा देना है. फ्री लैपटॉप योजना का लाभ 10वीं, 12वीं, आईटीआई, डिप्लोमा, ग्रेजुएट पास 1 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को होगा जिन्हें फ्री लैपटॉप दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के बारें में विस्तृत जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले upcmo.up.nic.in के लिंक पर क्लिक करें.
उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक क्लिक करें.
मुख्य पृष्ठ पर Up Free Tablet Yojana Application Form लिंक पर क्लिक करें.
अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आपना आवेदन फॉर्म भरना होगा.
फॉर्म सबमिट करने के बाद Up Free Tablet Yojana 2021 का प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें.

किसे मिलेगा योजना का लाभ?

यूपी सरकार की फ्री लैपटॉप वितरण योजना में सभी छात्र जो प्रतिष्ठित कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेते हैं, वे पात्र होंगे. इस योजना 2021 के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है. उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अधिकांश लोगों को लाभ मिलेगा.

क्या होगी योग्यता और पात्रता

छात्र उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए.
सभी उम्मीदवारों को 12वीं पास करने के बाद ही यूपी लैपटॉप योजना 2021 का रजिस्ट्रेशन करना होगा.
यूपी लैपटॉप योजना ऑनलाइन फॉर्म उन छात्रों द्वारा भरा जाना चाहिए जो प्रतिष्ठित कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में प्रवेश ले रहे हैं.
कोई भी मेधावी लड़की या लड़का योगी आदित्यनाथ मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के लिए पात्र होगा.
लैपटॉप के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% अंक तक हो सकते हैं.

योजना का लाभ पाने के लिए छात्रों के पास आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट जैसे जरूरी दस्तावेज इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *