• 16 October 2021
  • Desk
  • 0

अफगानिस्तान. इस्लामिक स्टेट समूह ने दक्षिणी अफगानिस्तान में एक शिया मस्जिद पर घातक आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली है जिसमें 47 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. सोशल मीडिया पर शुक्रवार देर रात पोस्ट किए गए एक बयान में, आईएस ने कहा कि समूह के दो सदस्यों ने कंधार प्रांत में फातिमिया मस्जिद के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा गार्डों की गोली मारकर हत्या कर दी. एक ने अपने विस्फोटकों को मस्जिद के प्रवेश द्वार पर और दूसरे ने अंदर विस्फोट किया.

आईएस समाचार एजेंसी अमाक ने एक बयान में हमलावरों के नाम अनस अल-खुरासानी और अबू अली अल-बलूची, दोनों अफगान नागरिक बताए.

यह हमला एक हफ्ते बाद हुआ जब स्थानीय इस्लामिक स्टेट से संबद्ध द्वारा किए गए बमबारी में उत्तरी अफगानिस्तान में एक शिया मस्जिद में 46 लोगों की मौत हो गई, जिससे यह आशंका बढ़ गई कि आईएस – तालिबान और पश्चिम दोनों का दुश्मन – अफगानिस्तान में अपना पैर जमा रहा है.

शुक्रवार का हमला देश से नाटकीय रूप से अमेरिका के बाहर निकलने के बाद से अफगानिस्तान पर हमला करने के लिए सबसे घातक था, जिसने तालिबान को अफगान राजधानी पर नियंत्रण करने की अनुमति दी थी. यह देश के दक्षिण में समूह द्वारा पहला बड़ा हमला भी था.

आईएस अपने पूर्वी गढ़ में लगातार हमले करता है, लेकिन हाल ही में उत्तर और काबुल में हमलों के साथ विस्तार के संकेत दिए हैं. हमलों ने बढ़ते आईएस खतरे का मुकाबला करने की तालिबान की क्षमता पर सवाल खड़ा कर दिया है.

तालिबान ने दशकों के युद्ध के बाद शांति और सुरक्षा बहाल करने का वादा किया है और अमेरिका को यह आश्वासन भी दिया है कि वे देश को अन्य देशों पर चरमपंथी हमले शुरू करने के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल नहीं करने देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *