New Delhi : यूपी पीईटी (PET) रिजल्ट 2021 का इंतजार उत्तर प्रदेश के 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों को है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यूपीएसएसएसी (UPSSSC) द्वारा 24 अगस्त 2021 को आयोजित की गयी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 यानि यूपी पीईटी 2021 परीक्षा के परिणाम घोषित किये जाने हैं. इस सम्बन्ध में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन आयोग द्वारा नतीजों की घोषणा की तैयारियां अतिम चरण में हैं और उम्मीदवारों के ‘आंसर शीट’ का मूल्यांकन किया जा चुका है.

ऐसा माना जा रहा है कि अक्टूबर के आखिर तक परिणाम घोषित किये जा सकते हैं. हालांकि, UPSSSC द्वारा आधिकारिक रूप से नतीजों की घोषणा की तारीख जारी नहीं की गयी है ऐसे में उम्मीदवार यूपी पीईटी रिजल्ट 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट, upsssc.gov.in पर खोज करते रहें.

बता दें कि परीक्षा के आयोजन के बाद उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग यूपीएसएसएसी ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 के अनौपचारिक ‘आंसर की’ 31 अगस्त को जारी की गयी थी. इसके साथ ही, आयोग ने उम्मीदवारों से आपत्तियों को आमंत्रित किया था. इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद यूपीएसएसएसी ने संशोधित ‘आंसर की’ इस माह के आरंभ में 5 अक्टूबर 2021 को जारी की थी. इसके साथ ही, आयोग ने कहा था कि समीकरण 7 के बाद 3 प्रश्नों को त्रुटिपूर्ण माना गया और 1 प्रश्न के विकल्प में बदलाव किया गया है. इसके चलते आयोग ने गलत पाए गए प्रश्नों के लिए परीक्षा में सम्मिलित हुए सभी उम्मीदवारों को पूरा अंक दिये जाने की घोषणा की है

ऐसे करें यूपीपीईटी रिजल्ट 2021 चेक

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीएसएसएसी द्वारा यूपीपीईटी रिजल्ट 2021 की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. नतीजों की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा और होम पेज पर ही दिये गये न्यूज-अपडेट सेक्शन में एक्टिव किये जाने वाले लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर नये पेज पर अपने विवरण (रोल नंबर, आदि) भरकर सबमिट करने होंगे. इसके बाद उम्मीदवार अपना UPSSSC PET Result 2021 देख पाएंगे और साथ ही अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड व प्रिंट कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *