New delhi : भारत में 5G को लाने की तैयारी चल रही है. देश के कई राज्यों में इस नेटवर्क की टेस्टिंग भी चल रही है. कुछ समय पहले चीन की स्मार्टफोन कंपनी OPPO ने 5G नेटवर्क पर आधारित कॉल की थी. अब दिग्गज टेलीकॉम कंपनी Jio ने अपने 5G नेटवर्क पर कनेक्टेड ड्रोन का सफल परीक्षण किया है. यह जानकारी कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आयूष भटनागर के आधिकारिक Linkedin सोशल मीडिया अकाउंट से मिली है.

Jio के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आयूष भटनागर (Ayus bhatnagar) के मुताबिक, जियो ने 5G को वास्तविक बनाने में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. कंपनी स्पीड टेस्ट के अलावा अब अपने 5G नेटवर्क पर कनेक्टेड ड्रोन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस ट्रायल में ड्रोन्स को 5G फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ा गया है. क्लाउड के जरिए ड्रोन्स को इमेज कैप्चर, ट्रैक और ट्रेस, और पिकअप जैसे कार्य करने के लिए कमांड दिए गए हैं. 5G कनेक्टेड ड्रोन्स से भविष्य में सभी को बहुत फायदा होगा.

बता दें कि जियो ने कनेक्टेड ड्रोन्स से पहले 5G नेटवर्क पर वॉइस और मैसेजिंग का ट्रायल किया था. इसके अलावा मल्टीमीडिया चैटबॉट और वर्चुअल रियलिटी मीटिंग की टेस्टिंग की थी.

Airtel ने किया 5G तकनीक की टेस्टिंग

देश की दूसरी दिग्गज दूरसंचार कंपनी Airtel ने मोबाइल कंपनी Nokia के साथ मिलकर 700 MHz बैंड पर 5G तकनीक का ट्रायल किया था. दोनों कंपनियों ने 3GPP 5G साइट के बीच हाई ब्रॉडबैंड नेटवर्क कवरेज हासिल की थी. इस टेस्टिंग में नोकिया के उपकरणों का उपयोग किया गया.

OPPO ने की पहली 5G कॉल

स्मार्टफोन मेकर कंपनी OPPO ने हैदराबाद स्थित की-साइट सॉल्यूशन की 5G लैब से पहली 5G कॉल की थी. यह कॉल कंपनी की शानदार स्मार्टफोन सीरीज OPPO Reno 6 सीरीज से की गई है. कंपनी का कहना था कि हमारी टीम लगातार 5G पर काम कर रही है, ताकि यूजर्स को इस तकनीक का बेहतर अनुभव मिल सकें.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *