New delhi : जनरल बिपिन रावत (Bipin rawat) देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ CDS थे. हेलीकाप्टर हादसे में उनकी मृत्यु के बाद सीडीएस का पद खाली हो गया है. अब इसे लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि अगला CDS कौन होगा. वैसे तो पद के लिए कई नामों को लेकर विचार किया जा रहा है, लेकिन थलसेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे का नाम इसमें सबसे आगे चल रहा है. अप्रैल में वे सेवानिवृत्त हो रहे हैं. इस बीच सबके मन में सवाल उठ रहा है कि CDS की नियुक्ति के लिए क्या प्रक्रिया है.

नीचे इसके बारे में बताया जा रहा है……

CDS एक चार स्टार सैन्य अधिकारी होता है, जो भारतीय सेनाओं के अधिकारयों में से चुना जाता है. अगले CDS की नियुक्ति को लेकर जानकारी मिली है कि सरकार थलसेना, वायुसेना और नौसेना के वरिष्ठ कमांडरों के नामों का एक पैनल बनाएगी. तीनों सेनाओं की सिफारिशों के अधार पर इस पैनल को अंतिम रूप दिया जाएगा, जिसमें दो से तीन दिन का समय लगेगा.

इसके बाद इसे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा. उनकी स्वीकृति के बाद ये नाम विचार के लिए नियुक्ति संबंधी कैबिनेट समिति के पास भेजे जाएंगे जो देश के अगले CDS पर अंतिम निर्णय लेगी.

जानकारों के मुताबिक, CDS की नियुक्ति के लिए भी उसी प्रोटोकोल का पालन किया जाएगा, जो तीनों सेनाओं के प्रमुखों की नियुक्ति के लिए निर्धारित है. लद्दाख में गतिरोध से निपटने समेत समग्र प्रदर्शन के आधार पर CDS के रूप में जनरल नरवणे की नियुक्ति की संभावना अधिक है. इसके अलावा वह तीनों सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ हैं.

जनरल नरवणे की सीडीएस CDS बनने की पूरी संभावना

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने 31 दिसंबर, 2019 को थलसेना प्रमुख का पद संभाला था और अगले साल अप्रैल में वे सेवानिवृत्त होने वाले हैं. वहीं, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek ram choudhary) ने इसी साल सितंबर जबकि नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने नवंबर में पदभार संभाला है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *