New delhi : मोदी सरकार आज लोकसभा में वोटर आइडी को आधार से जोड़ने का विधेयक पेश करेगी. चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक 2021 के अनुसार चुनाव पंजीयन अधिकारियों को मतदाता सूची में वोटर के रूप में नाम जुड़वाने के इच्छुक लोगों से आधार नंबर मांगने का अधिकार होगा. पहले से मतदाता सूची में जिनका नाम दर्ज है उनके प्रमाणीकरण के लिए आधार मांगा जा सकता है. केंद्रीय कैबिनेट ने बीते बुधवार को चुनाव सुधारों से जुड़े इस विधेयक के मसौदे को अपनी मंजूरी दी थी. मतदाता सूची में दोहराव और फर्जी मतदान रोकने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

एकजुटता को तोड़ने की साजिश: खडगे

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad joshi) द्वारा बुलाई गई बैठक पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun khadge) ने कहा कि सिर्फ 4 पार्टियों को बुलाकर अगर विपक्ष के सभी नेताओं को नहीं बुलाएंगे तो क्या संदेश जाएगा? ये विपक्षी दलों की एकजुटता को तोड़ने की साजिश है. हमने पत्र लिखा है कि सर्वदलीय बैठक बुलाओ.

निलंबन को वापस लेने का प्रस्ताव

लखीमपुर खीरी हिंसा पर सदन में चर्चा की मांग को लेकर तृणमूल कांग्रेस की सांसद सुष्मिता देव (Shusmita dev) ने राज्यसभा में निलंबन का नोटिस दिया है. माकपा सांसद जान ब्रिटास ने राज्यसभा में नियम 256(2) के तहत विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन को वापस लेने का प्रस्ताव पेश किया है.

अजय कुमार टेनी के तत्काल इस्तीफे की मांग

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर (Mnikm taigor) ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी हिंसा पर लोकसभा में चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. उन्होंने गृह राज्य मंत्री अजय कुमार टेनी के तत्काल इस्तीफे की मांग की है. लखीमपुर खीरी में अजय मिश्रा (Ajay mishra) टेनी के बेटे आशीष मिश्रा (Ashish mishra) पर किसानों को कुचलने का आरोप लगा है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *