• 8 March 2022
  • Desk
  • 0

New Delhi : हमारे देश में महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए सरकार द्वारा तमाम तरह के प्रयास किये जा रहे है. 8 मार्च यानी कि आज के दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) पूरे विश्व में मनाया जाता है. आज इस खास दिन पर Google ने महिलाओं को समर्पित डूडल जारी किया है. गूगल डूडल में एक मां से लेकर एक वर्किंग विमेन (Working Women) के रूप में अपने जीवन में निभाई जाने वाली कई भूमिकाओं का चित्रण किया गया है.

गूगल ने महिलाओं के लिए बनाया डूडल

इस डूडल के जरिए विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाओं का चित्रण किया गया है. एनीमेटेड गूगल डूडल (Animated Google Doodle) में महिलाओं के दैनिक जीवन से जुड़े कई दृश्यों को दिखाया गया है. इसके माध्यम से ये बताने का प्रयास किया गया है कि, एक महिला के ऊपर कितनी जिम्मेदारियां होती हैं. गूगल द्वारा जारी डूडल में देखा जा सकता है कि, कैसे एक मां अपने बच्चों की देखभाल कर रही है और लैपटॉप पर अपना काम भी कर रही है.

वहीं, इसमें कोविड काल (Covid Call) में अग्रसर महिला डॉक्टर्स और नर्स को भी दिखाया गया है. इसके अलावा इस डूडल में मोटरसाइकिल मैकेनिक, इलेक्ट्रिक इंजीनियर और माली के रूप में अपनी भूमिका निभाने वाली महिलाओं को दिखाया गया है, जो अपने बच्चों के लिए काम करती नजर आ रही हैं. इसमें एक प्रोफेशनल फोटोग्राफरफैशन डिजाइनर के प्रोफाइल में काम करने वाली विमेन्स को भी दिखाया गया है.

क्या है 2022 की थीम

हर क्षेत्र में महिलाओं के सामने चुनौतियां ही रहीं हैं, जिसका वे बेहतरीन तरीके से मुकाबला करती आई हैं. वास्तव में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत साल 1908 में की गई थी, लेकिन मनाने की पहल एक साल बाद श्रम आंदोलन से हुई और तभी संयुक्त राष्ट्र द्वारा इसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का नाम दिया गया. हर साल की तरह इस इस साल 2022 की थीम है ‘जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ यानी स्थाई कल के लिए लैंगिक समानता जरूरी है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *