Nainital : नैनीताल जिले में चार दिन के अंदर फतेहपुर (Fatehpur) रेंज के जंगल में तेंदुए ने एक और व्यक्ति की जान ले ली है. टंगर निवासी महिला के बाद अब बजूनिया हल्दू निवासी अधेड़ का शव भी जंगल से बरामद किया गया है, लगातार हो रही इन घटनाओं की वजह से वन विभाग के प्रति ग्रामीणों का आक्रोश भी बढ़ रहा है.

यह है पूरा मामला

बजूनिया हल्दू निवासी नत्थू लाल (Natthu Lal) रविवार सुबह 11 बजे घर से जंगल की और घास लेने गया था, काफी समय बीत जाने के बाद भी वह घर नहीं लौटा जिसके बाद स्वजनों ने मुखानी पुलिस (Mukhani police) को इसकी सूचना दी. लेकिन पुलिस ने जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए स्वजनों को पहले खुद ढूंढने को कह दिया. जिसके बाद से परिवार के लोग और ग्रामीण खुद खोजबीन में जुटे थे.

स्थानीय ग्राम प्रधान मनीष आर्य (Manish Arya) ने बताया कि आज सुबह जंगल से नत्थू लाल का शव मिला है. साई मंदिर से एक किमी जंगल के भीतर लाश मिली है. वहीं, ग्रामीणों का इलाके में वन्यजीवों का आतंक लंबे समय से है.

कई बार अफसरों को ज्ञापन देने के बावजूद मामले को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई गई. फसल बर्बाद करना और पालतू मवेशियों को उठा ले जाना आम बात थी. मगर इस घटना ने लोगों को काफी डरा दिया है.

डेढ़ साल में सात लोगों की हुई मौत

गुरुवार को टंगर निवासी नंदी सनवाल (Nandi Sanwal) का शव जंगल में साढ़े तीन किमी अंदर मिला था. वहीं नत्थू का शव एक किमी अंदर मिला. आपको बता दें कि, पिछले डेढ़ साल में आपस में सटी फतेहपुर और मनोरा रेंज में सात लोग तेंदुए के हमले में जान गंवा चुके हैं. बीस किमी के दायरे में ही सारी घटनाएं हो रही है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *