New Delhi : उत्तर-प्रदेश में कोरोना (Corona) के घटते मामलों को देखते हुए स्कूल फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है. राज्य में चुनाव भी चल रहे हैं. सरकार ने कुछ और प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा की है और इसलिए स्कूल अब पूरी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन कर सकते हैं.

भाजपा के नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ (Yogi Aadityanath) सरकार ने COVID-19 के दिशानिर्देशों में कुछ बदलाव करते हुए नयी गाइडलाइन (Guidline) जारी की हैं. अब नए आदेशों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में नर्सरी से 12 वीं कक्षाएं 14 फरवरी, 2022 से फिर से खुलेंगी. ये दिशानिर्देश तब जारी हुए जब स्कूलों ने पहले ही कुछ कक्षाओं के लिए ऑफलाइन (Offline) कक्षाएं शुरू कर दिए थे और जूनियर कक्षाओं के लिए ऑनलाइन क्लास (Class) चलाई जा रही थीं.

बहरहाल, अब जबकि सभी विद्यालयों में कक्षाओं को पूरी क्षमता खोलने का निर्णय लिया गया है तो इसके साथ कुछ शर्ते भी दी गई है.

अपर मुख्य सचिव गृह द्वारा जारी आधिकारिक आदेश के मुताबिक के यूपी में सभी शैक्षणिक संस्थानों के अलावा रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हाल और जिम सेंटर पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे. हालांकि स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क फिलहाल बंद रहेंगे.

इसके साथ ही सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को भी पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है. आधिकारिक आदेशों में, सरकार ने स्पष्ट किया है कि, सभी के लिए COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना और हर समय मास्क पहनना अनिवार्य है. इन सुरक्षा उपायों का पालन करने में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *