Fatehpur : फतेहपुर में परिषदीय स्कूलों में अप्रैल 2005 के बाद सेवा में आए शिक्षकों के वेतन से न्यू पेंशन स्कीम (New Pension Scheme) के तहत कटौती करने का फैसला जिले में अब तक पूरी तरह लागू नहीं किया जा सका है. 1 अप्रैल 2005 के बाद नौकरी में आए तमाम शिक्षकों की सेवा को एक दशक से अधिक बीत रहा है, लेकिन अब तक उनको एनपीएस (National Pension Scheme) का लाभ नहीं दिया गया है.

सैकड़ों बेसिक शिक्षकों की कई साल की नौकरी के बाद भी एक पाई का भी पेंशन फंड (Pension Fund) नहीं जमा हो सका है. ओपीएस (Office Of Public Safty) के समाप्त होने के बाद शासन ने एनपीएस की व्यवस्था दी तो वह भी कई सालों तक अव्यवस्था की शिकार रही.

करीब तीन वर्ष पूर्व एओ (AO) ने एनपीएस कटौती के लिए रूचि तो दिखाई लेकिन दायरे में आने वाले सभी शिक्षकों के वेतन से एनपीएस के अंश की कटौती नहीं हो सकी.

विभाग ने तर्क दिया था कि, अब भी सैकड़ों शिक्षकों को प्रान आवंटित नहीं किया जा सका है जिस कारण समस्या आ रही है लेकिन विभाग के पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि, जिन शिक्षकों को प्रान आवंटित किया जा चुका है उन सभी के वेतन से कटौती क्यों नहीं की जा रही है. वहीं अनेक शिक्षकों के वेतन से एनपीएस की कटौती भी की जा रही है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *