Fatehpur : दुनियाभर में हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाते हैं. बता दें कि, अर्थ डे को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी. पृथ्वी और इसके वातावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम

इस साल विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम है “हमारे ग्रह में निवेश करें” यह थीम हमें हमारे स्वास्थ्य, हमारे परिवारों, हमारी आजीविका की रक्षा करने के लिए एकजुट होकर इस ग्रह में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि हरा-भरा भविष्य एक समृद्ध भविष्य है. पिछले साल विश्व पृथ्वी दिवस 2021 की थीम ‘हमारी पृथ्वी को पुनर्स्थापित करें’ थी, तो वहीं 2020 का विषय “क्लाइमेट एक्शन” था.

एसपी ने किया पौधरोपण

इसी क्रम में शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन कैम्पस में “विश्व पृथ्वी दिवस” के अवसर पर एसपी राजेश कुमार सिंह (SP Rajesh Kumar Singh) के साथ अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार (ASP Rajesh Kumar) के अलावा जिले के पुलिस महकमे के अन्य अधिकारियों ने पौधरोपण किया. इसके साथ ही जिले के विभिन्न स्थानों पर भी वृक्षारोपण कर “विश्व पृथ्वी दिवस” मनाया गया.

वृक्षारोपण का संकल्प लें: एसपी

इस मौके पर एसपी राजेश कुमार सिंह ने कहा कि, पृथ्वी पर बड़ा संकट मंडरा रहा है. आज पर्यावरण को बचाना सबसे बड़ी चुनौती है. इससे निपटने के लिए हम सबको जागरूक होना पड़ेगा. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि, हमें पौधरोपण कर इन्हें बचाने की जरूरत है. कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए वायु प्रदूषण पर काबू बहुत जरूरी है. इसलिए हम सभी अधिक से अधिक पौधरोपण का संकल्प लें.

इस मौके पर सभी सर्किल के क्षेत्राधिकारियो के साथ जिले के अन्य पुलिस कर्मी भी मौजूद रहे.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *