Fatehpur : जिले में समाज कल्याण निदेशालय ने पेंशन के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कड़ा कदम उठाया है. अब पेंशन उन्हीं बुजुर्गों को मिलेगी, जिनका आधार कार्ड पेंशन पोर्टल (Aadhar Card Pension Portal) और बैंक से सीडिंग होगा. ऐसे में कोई ऐसा व्यक्ति इसका लाभ नहीं ले सकेगा जो किसी अन्य योजना का भी लाभ पा रहा है. नए आदेश से जिले के 61,011 बुजुर्गों की पेंशन पर तलवार लटक गई है, क्योंकि इनका आधार कार्ड बैंक या पेंशन पोर्टल में लिंक (Link) नहीं है.

क्यों आया यह नियम?

दरअसल, बुजुर्गों की पेंशन को लेकर गांव स्तर पर प्रधान और पंचायत सचिव बड़ा खेल करते हैं, उन्हें भी लाभार्थी बना दिया जाता है जो योजना के लिए पात्र नहीं है. अब समाज कल्याण विभाग ने इस पर शिकंजा कस दिया है. पेंशन लेने के लिए अब आधार कार्ड को बैंक खाते और पेंशन पोर्टल से लिंक कराना होगा, इसके लिए एक अप्रैल तक समय दिया गया है.

इस तरह कराएं लिंक

लाभार्थी पंचायत सचिव, इंटरनेट कैफे, लोकवाणी के जरिए अपना आधार कार्ड लिंक करा सकता है. अगर वह समाज कल्याण विभाग में भी आवेदन देगा तो विभाग उसे इंटरनेट के जरिए लिंक कराएगा.

जिला समाज कल्याण अधिकारी के एस मिश्र (K.S. Mishra) ने बताया कि, एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की बुजुर्ग पेंशन तभी दी जाएगी. जब पेंशन पोर्टल में पेंशन लेने वाले का आधार लिंक होगा. आधार लिंक के लिए अभियान गांव-गांव शुरू कराया गया है. जो पेंशन ले रहे हैं वह खुद ऑनलाइन ढंग से अपना आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं.

विधवा पेंशन में भी आधार लागू

जिला प्रोबेशन अधिकारी नीरज कुमार (Neeraj Kumar) ने बताया कि, जिले में जो महिलाएं विधवा पेंशन पा रही है. उनका भी आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा. बिना आधार प्रमाणीकरण के नए वित्तीय वर्ष में पेंशन देय नहीं होगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *