Fatehpur : फतेहपुर में परिषदीय स्कूलों को अब ब्लूटूथ स्पीकरों (Bluetooth speaker) की सौगात मिलने वाली है. छात्र-छात्राओं का ध्यान पढ़ाई की ओर खींचने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा. बेसिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से संयोजित किए गए कार्यक्रम के तहत शासन की तरफ से प्रत्येक विद्यालय को ब्लूटुथ स्पीकर की खरीद के लिए दो हजार की धनराशि दी जाएगी. शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए अब हाईटेक संचार क्रांति का सहारा लिया जाएगा. परिषदीय विद्यालयों में ब्लूटुथ स्पीकर के माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी.

सूचना के अनुसार जिले के 2,650 परिषदीय स्कूलों को ब्लूटुथ स्पीकर उपलब्ध कराये जायेंगे. इन स्पीकरों की मदद से हिंदी, गणित, अंग्रेजी शिक्षण सामग्री के साथ् अन्य विषय वस्तु व दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध सामग्री को शिक्षक अपने मोबाइल (Mobile) अथवा लैपटाप (Laptop) से जोड़कर छात्र-छात्राओं के सामने पेश करेंगे. शिक्षा को नए और दिलचस्प साधनों से बच्चों के सामने रखने से छात्र-छात्राएं उसे अच्छी तरह से समझ सकेंगे और पढ़ाई को लेकर उनकी रुचि बढ़ेगी.

बीएसए संजय कुमार कुशवाहा (BSA Sanjay Kumar Kushwaha) ने बताया कि दो सेट स्पीकर खरीदने के लिए दो हजार रुपये दिए जाएंगे. इन स्पीकरों का सदुपयोग करते हुए शिक्षा को बेहतर प्लेटफार्म तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है.

खरीद के लिए गठित होगी समिति

राज्य परियोजना निदेशक ने बीएसए को निर्देशित किया है कि, ब्लूटुथ स्पीकरों की खरीद के लिए शासन के द्वारा दो सेट के लिए दो हजार रुपये दिए जा रहे हैं. स्पीकर खरीद योजना को पारदर्शी बनाने के लिए स्कूल स्तर पर क्रय समिति गठित की जाएगी.

इसमें एसएमसी अध्यक्ष, प्रधानाध्यापक, वरिष्ठ सहायक तथा दो जागरूक अभिभावकों को शामिल किया जाएगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *