पूरे देश भर में कोरोना के हर रोज नए मामले सामने आ रहे हैं. दिल्ली में कोरोना की स्तिथि भयावह है. दिल्ली में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या चिंताजनक है. दिल्ली में हाल ही हुए एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि यहां ज्यादातर मरीज बिना लक्षण वाले हैं. इस सर्वे में ये भी बताया गया की दिल्ली की 24% जनता कोरोना संक्रमित है.

दरअसल दिल्ली में बीते कुछ दिनों से सीरो सर्वे किया जा रहा था. इस सर्वे में 24 फीसदी लोगों का कोरोना संक्रमित होना ये दिखाता है की इन सभी लोगों मे कोरोना की एंटीबॉडीज डेवलप हो चुकी हैं. जिसका सीधा मतलब है की कोरोना के संपर्क में आने के बावजूद उस स्‍तर पर ना मौतें हुईं और ना ही सामुदायिक संक्रमण हुआ. यानी सर्वे के नतीजे बताते हैं कि ये लोग कोरोना से सुरक्षित हुए और कोरोना का वैसा फैलाव भी नहीं हुआ, जितनी आशंका व्‍यक्‍त की जा रही थी.

सीरो सर्वे में प्रयोगशाला मानकों के अनुसार, कुल 21,387 नमूने एकत्र कर उनके टेस्ट किए गए. इन टेस्ट्स ने सामान्य आबादी में एंटीबॉडी की उपस्थिति की पहचान करने में मदद की. यह टेस्ट एक डायग्नोस्टिक टेस्ट नहीं है, बल्कि केवल कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों में SARSCoV-2 के कारण पिछले संक्रमण के बारे में जानकारी प्रदान करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *