New Delhi : यूपीटीईटी 2022 परीक्षा (UPTET Exam 2022) में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट है.
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET), 2021 के लिए फाइनल आंसर-की आज यानि 7 अप्रैल 2022 को जारी कर दी गयी है. यूपीटीईटी 2021 फाइनल आंसर-की परीक्षा नियामक प्राधिकारी, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल के लिए यूपीटईटी 2021 फाइनल आंसर-की को वेबसाइट पर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस तरह कर सकेंगे डाउनलोड

उम्मीदवारों के लिए यूपीटईटी 2021 फाइनल आंसर-की डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करने के बाद यूपीटीईटी सेक्शन में जाना होगा, इसके बाद उत्तर प्रदेश टीईटी की अंतिम उत्तर कुंजी के लिंक पर क्लिक करना होगा, जो कि फिर पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन होगी. इसका प्रिंट लेने के बाद उम्मीदवार सॉफ्ट कॉपी भी सेव कर सकते हैं.

बता दें कि, उत्तर प्रदेश टीईटी 2021 के आयोजन के पेपर लीक के मामले के चलते स्थगित कर दिया गया था और फिर परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था. इसके बाद, यूपीटीईटी 2021 के प्रोविजिनल आंसर-की 27 जनवरी को जारी करते हुए उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 1 फरवरी तक आमंत्रित किया गया था. इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजों की घोषणा की जानी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों की घोषणा राज्य में विधानसभा चुनावों के चलते पहले नहीं की जा सकी थी.

यूपीटीईटी 2021: नतीजे कल

अंतिम उत्तर-कुंजी जारी होने के बाद यूपी परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 की घोषणा कल यानि 8 अप्रैल 2022 को की जानी है. नतीजों घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से अपना परिणाम देख सकेंगे. उम्मीदवारों को ध्यान देना होगा की नियामक द्वारा सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों को सफल घोषित किया जाएगा, जो कि अधिसूचना के अनुसार निर्धारित न्यूनतम अंक अर्जित करते हैं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *