New Delhi : लगभग हर घर के किचन में गुड़ का उपयोग होता है. कई मिठाइयां बनाने में इसका उपयोग होता है तो कई लोग ऐसे ही गुड़ खाते हैं. गुड़ सेहत के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही चमत्‍कारिक भी है. गुड़ खाने के कई लाभ हैं लेकिन धर्म (Dharma) और ज्‍योतिष की नजर से भी गुड़ बहुत काम की चीज है. गुड़ के कुछ उपाय इतने प्रभावी हैं कि ये जिंदगी की कई परेशानियां दूर कर देते हैं.

ये हैं गुड़ के असरदार उपाय

पैसे की कमी कर सकता है दूर

जो लोग लंबे समय से आर्थिक तंगी का शिकार हैं. वे यदि एक लाल कपड़े में गुड़ का एक टुकड़ा और 1 रुपए का सिक्का डालकर माता लक्ष्मी के चरणों में रख दें. फिर मां लक्ष्मी और इस पोटली की पूजा करके पैसे रखने की जगह पर रख दें तो कुछ ही समय में उनकी पैसे की समस्या दूर हो जाएगी.

कर्ज और संपत्ति विवाद से मिलेगा छुटकारा

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ या गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाएं. कुछ ही दिन में जीवन से कर्ज समेत सारी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी. संपत्ति विवाद से निपटने में भी यह उपाय बहुत मददगार साबित होता है. इसके अलावा यह उपाय आर्थिक उन्‍नति भी कराता है.

नौकरी पाने का उपाय

यदि तमाम समस्‍याओं के बाद भी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो नौकरी के इंटरव्‍यू (Interview) के लिए जाते समय गाय को गुड़ और रोटी खिलाएं. ऐसा करने से जरूर सफलता मिलेगी.

घर के झगड़े खत्‍म करने का उपाय

घर में अक्‍सर झगड़े होते हों तो मंगलवार या शनिवार को सवा किलो गुड़ जमीन में गाड़ दें. ऐसा करने से घर में कलह खत्‍म होगी और लोगों में आपस में प्रेम बढ़ेगा.

विवाह में आ रहीं रुकावटें दूर करने का उपाय

ऐसे जातक जिनकी शादी में बार-बार रुकावटें आ रही हों वे गुरुवार के दिन गाय को गुड़ और चना खिलाएं. ऐसा करने से उनकी जल्‍द ही शादी हो जाएगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *