Fatehpur : अब लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस (DL) के लिए एआरटीओ (ARTO) दफ्तर के चक्कर लगाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. घर बैठे अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन पत्र में डाले गए मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी (OTP) और पासवर्ड (Password) को भेजा जाएगा. यह व्यवस्था गुरुवार छह (6) जनवरी से पूरे प्रदेश में लागू कर दी गई है.

लर्निग डीएल (DL) के लिए आवेदन करते समय अपना आधार नंबर (Aadhar number) दर्ज करने तथा सफल आधार प्रमाणीकरण के बाद आधार कार्ड पर संरक्षित आवेदक समस्त डाटा व फोटो स्वत: आवेदन पर अंकित हो जाएगा. इसके लिए आवेदक को आधार से लिंक मोबाइल नंबर ही अंकित करना होगा.

एआरटीओ (ARTO) प्रशासन अरविंद त्रिवेदी (Arvind trivedi) ने कहा कि आवेदन के बाद फेसलेस स्क्रूटनी होगी. इसके बाद परीक्षा के लिए अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) और पासवर्ड (Password) आ जाएगा. वह घर बैठे मोबाइल फोन व लैपटाप से ऑनलाइनपरीक्षा दे सकेगा, या फिर किसी जन सुविधा केंद्र से भी परीक्षा दे सकता है. ऑनलाइन लाइसेंस टेस्ट पास होने पर अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर ही लिंक प्रेषित की जाएगी, जिससे वह घर बैठे ही अपना लर्निंग डीएल (DL) डाउनलोड कर सकेगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *