New Delhi : भारत में इस समय ट्रैफिक नियम को लेकर सरकार काफी सख्त है. यही वजह है कि, लोग अब पहले से ज्यादा सावधान हो गए हैं, लेकिन सड़क पर निकलते समय कुछ गलती की वजह से उन्हें भारी चालान भरना पड़ता है. ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपको हजारों की कीमत का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. वही अगर आप इन्हीं सामान्य ट्रैफ़िक नियमों का पालन करते है तो आप भारी जुर्मानों से बच सकते हैं.

  • ओवर स्पीडिंग

ओवर स्पीडिंग पर अंकुश लगाने के लिए सड़कों पर कई गति परीक्षण कैमरों को लगाया गया है, जिससे तेज गति से चलने वाले वाहनों की पहचान की जा सके. एक हल्के मोटर वाहन चालक को तेज गति से पकड़े जाने पर ₹ 1,000 – 2,000 तक के जुर्माने का भुगतान करना पड़ता है. मध्यम यात्री या मालवाहक वाहनों के चालकों के लिए यह जुर्माना ₹ 2,000 – 40,000 है.

  • गलत लेन पर गाड़ी चलाना

गलत साइड पर गाड़ी चलाना या गलत लेन पर गाड़ी चलाना एक बहुत आम ट्रैफिक समस्या है. ऐसा करने से हम रोड पर ट्रैफिक जाम और सड़क दुर्घटना का कारण बन सकते हैं. भारत में इसी समस्या से निबटने के लिए भारी जुर्माने और क़ैद का प्रावधान किया गया है. जिनके अनुसार, गलत लेन पर पकड़े जाने पर आपको तीन महीने जेल की सजा काटनी होगी या ₹500 से 1,000 तक के जुर्माने का भुगतान करना होगा.

  • ड्रंक एंड ड्राइव

शराब पीकर गाड़ी चालाना सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं का एक मुख्य कारण है. शराब के नशे में गाड़ी चलाकर चालक खुद के लिए और मार्ग में अन्य वाहनों और पैदल चलने वालों के ख़तरे का कारण बनते है. भारत में शराब पीकर गाड़ी चलाना गैर कानूनी है ऐसा करने पर पहली बार ₹10,000 का भारी जुर्माना या छह महीने तक की कैद की सजा हो सकती है.

  • आपातकालीन वाहनों का रास्ता रोकना

यदि आप आपातकालीन वाहनों के लिए रास्ता देने से इनकार करते हैं तो आप पर ₹10,000 का जुर्माना या छह महीने का जोखिम कारावास हो सकता है. आपातकालीन वाहनों में एम्बुलेंस, फायर ट्रक, पुलिस कार और इसी तरह के वाहन आते हैं. आपको न केवल जुर्माने के डर से बल्कि मानवता के आधार पर भी इन वाहनों के लिए रास्ता देना चाहिए.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *