New delhi : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI के अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Saurav ganguly) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. सौरव गांगुली को कोरोना संक्रमित पाया गया है. गांगुली का कोरोना वायरस टेस्ट पाजिटिव आया है. BCCI के बॉस सौरव गांगुली ने सोमवार को Covid19 का टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट सोमवार की देर शाम को मिली और वो रिपोर्ट पाजिटिव थी.

गौरतलब है कि करीब एक साल पहले BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली के भाई स्नेहाशीष को कोरोना से संक्रमित पाया गया था. उस दौरान गांगुली की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, लेकिन इस बार गांगुली की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सौरव गांगुली को कोलकाता के वुडलैंड्स अस्पताल (Woodlands hospital) में भर्ती कराया गया है. गांगुली काफी समय से अपने कोलकाता स्थित घर पर ही रह रहे हैं.

लंबे समय तक रहे हैं टीम के कप्तान

भारत के लिए करीब 12 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सौरव गांगुली लंबे समय तक टीम इंडिया के कप्तान भी रहे हैं. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने विदेशी सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन किया था, यहां तक कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2003 के विश्व कप का फाइनल मुकाबला भी खेला था, जिसमें टीम इंडिया को आस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. वे देश को कई द्विपक्षीय और मल्टी नेशन सीरीज जिता चुके हैं.

साल 1996 में इंटरनेशनल क्रिकेट से डेब्यू करने वाले सौरव गांगुली ने आखिरी इंटरनेशनल मैच साल 2008 में खेला था. इसके बाद वे आइपीएल में जरूर साल 2012 तक नजर आए, लेकिन उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इतना ही नहीं, वे प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्रिकेट में एक प्रशासक और कोच के तौर पर भी नजर आए. उन्होंने बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में भी लंबे समय तक अपनी सेवाएं दी हैं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ