New delhi : आधार कार्ड (Aadhar card) से जुड़े किसी भी सवाल के जवाब के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल, आप इसके लिए सीधे भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा चलायी गई आधार हेल्पलाइन नंबर- 1947 पर कॉल करके अपने सभी सवालों के जवाब पा सकते हैं.

आपको बता दें कि, यह एक टोल फ्री (Toll free) नंबर है. UIDAI का आधार हेल्पलाइन नंबर सोमवार से शनिवार सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक और रविवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहता है. इस दौरान किसी भी समय आप कॉल कर सकते हैं और अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं.

UIDAI ने इसके सम्बन्ध में एक ट्वीट भी किया है, जिसमें लिखा है, “अगर आपके पास आधार से संबंधित कोई सवाल है, तो चिंता न करें. 1947 (टोल-फ्री) पर सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) और रविवार को (सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक) कॉल करें.”

इस नंबर के जरिए आपको हिंदी (Hindi) और अंग्रेजी (English) के अलावा 11 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी जानकारी मिल सकती है. यह कॉल IVRS मोड में होती है. इसके अलावा अगर आप कॉल न करके UIDAI से लिखित में जवाब लेना चाहते हैं तो आप उन्हें help@uidai.gov.in पर ई-मेल (E-Mail) कर सकते हैं.

इसके अलावा अगर आप UIDAI के ट्वीटर हैंडल को फॉलो करते हैं, तो वहां से भी आपको काफी जानकारियां मिलती रहती हैं. UIDAI लगातार अपने यूजर्स के लिए तमाम जानकारी ट्वीट करता रहता है.

इस तरह अब आप अपने सवालों के जवाब बिना किसी परेशानी के हासिल कर सकते है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ