New Delhi : आज की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में सभी वाहनों का इस्तेमाल करते है. ऐसे में अब आप सभी के लिए यह जानकारी जरूरी है, क्योंकि जल्द ही यदि आपके पास पीयूसी प्रमाणपत्र (PUC Certificate) नहीं है तो आपको पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) नहीं मिलेगा. बहुत जल्द दिल्ली सरकार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यह नियम लागू करने जा रही है.

अगर आप दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के निवासी हैं तो यह जान लें कि, यदि आपके पास पीयूसी प्रमाणपत्र (PUC Certificate) नहीं है तो आपको पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) नहीं मिलेगा. क्योंकि बहुत जल्द दिल्ली सरकार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ये फैसला लेने जा रही है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai) ने कहा है कि फैसले को अमल में लाने की पूरी तैयारी है. अभी इस विषय में समीक्षा की जा रही है. बहुत जल्द इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी, क्योंकि दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा बहुत अधिक हो रही है. इसलिए PUC Certificate के बगैर दिल्ली के किसी भी पंप पर वाहन स्वामी को पेट्रोल-डीजल नहीं मिलेगा. यदि किसी ने आदेश का उलंघन करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सहित उत्तर भारत को खास तौर पर सर्दियों में गंभीर वायु प्रदूषण का सामना करता है. इस नीति के लागू होने के बाद वाहनों को पंपों पर पेट्रोल-डीजल भरवाते समय पीयूसी प्रमाण पत्र को अनिवार्य रूप से साथ रखना होगा. इस तरह राज्य में हर वाहन के प्रदूषण के स्तर को समय-समय पर चैक (Check) किया जाएगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *