New delhi : दिल्ली के मुख्यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल (Arvind kejariwal) कोरोना महामारी की चपेट में आ गए हैं. उनकी कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है. उनकी बाडी में Covid-19 के हल्के लक्षण पाये गए हैं. उन्होंन ट्वीटर हैंडल से कोरोना पाजिटिव होने की जानकारी दी. साथ ही अपने संपर्क में आने वाले लोगों से अपील की है कि वह खुद को आइसोलेट अवश्य करें और कोरोना की जांच कराए. कोरोना संक्रमण को हल्के में ना ले और कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन करें. मास्क व शारीरिक दूरी में कोताही न बरतें.

देहरादून में किया था जनसभा को संबोधित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कल यानी सोमवार को देहरादून में एक जनसभा को संबोधित किया था. उससे पहले रविवार को लखनऊ में भी उन्होंने एक रैली की थी. केजरीवाल जौलीग्रांट एयरपोर्ट से सीधा बीजापुर गेस्ट हाउस पहुंचे. यहां उन्होने एक बजे से पौने तीन बजे तक पार्टी पदाधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठक की, इसके बाद उन्होंने पदाधिकारियों के साथ लंच भी किया. बीजापुर में केजरीवाल के साथ आप प्रदेश प्रभारी दिनेश मोहनिया (Dinesh mohaniya), आप वरिष्ठ नेता कर्नल अजय कोठियाल (Ajay kothiyal) मौजूद रहे.

दिल्ली लौटने के बाद जब केजरीवाल ने अपना टेस्ट कराया तो वे कोरोना संक्रमित मिले हैं. उन्होंने बताया कि उनमें हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं. उन्होंने अपने संपर्क में आने वालों से अपील की है कि वे सभी अपनी कोरोना जांच करवाएं और एहतियात बरतें.

दरअसल, राजधानी में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इस वजह से संक्रमण दर 4.59 प्रतिशत से बढ़कर 6.46 प्रतिशत हो गई. 230 दिन बाद कोरोना के मामले चार हजार के पार हो गए और सोमवार को 4099 मामले सामने आए, जो पिछले साल 18 मई के बाद सबसे अधिक हैं. पिछले साल 18 मई को 4482 मामले आए थे, तब संक्रमण दर 6.89 प्रतिशत थी. एक दिन पहले कोरोना के 3194 मामले आए थे.

इसलिए 24 घंटे में नए मामले 28.33 प्रतिशत बढ़ गए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1509 मरीज ठीक हुए हैं, लेकिन लगातार तीसरे दिन कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई. इस वजह से तीन दिन में तीन मरीजों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 387 नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं. इस वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या 1621 से बढ़कर 2008 हो गई है.

पांच दिन में आए 13,118 केस

दिल्ली में ओमिक्रोन का पहला मामला पांच दिसंबर को सामने आया था. इसके बाद अब तक कोरोना के कुल 16,925 मामले आए हैं. 30 दिसंबर को कोरोना के मामले एक हजार से पार पहुंच गए थे. तब से लेकर अब तक पांच दिनों में 13,118 मामले आए हैं.

ढाई गुना बढ़ गई संक्रमण दर

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 63,477 सैंपल की जांच में 6.46 प्रतिशत पाजिटिव पाए गए. दो जनवरी को संक्रमण दर 4.59 प्रतिशत, एक जनवरी को 3.64 प्रतिशत31 दिसंबर को संक्रमण दर 2.44 प्रतिशत थी. 31 दिसंबर के मुकाबले तीन दिनों में संक्रमण दर ढाई गुना बढ़ गई है.

यूं बढ़ रहे हैं सक्रिय मरीज

सक्रिय मरीजों की संख्या 8397 से बढ़कर 10,986 हो गई है. 31 दिसंबर को सक्रिय मरीज 4410 थे. इस लिहाज से तीन दिन में करीब ढाई गुना सक्रिय मरीज बढ़ गए हैं. वहीं 30 दिसंबर को 3081 सक्रिय मरीज थे, इसकी तुलना में चार दिन में साढ़े तीन गुना ज्यादा सक्रिय मरीज हो गए हैं.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *