New Delhi : गर्मी के दिनों में खासकर, बसंत के आगमन के साथ ही आने वाले दिनों में लोगों में सुस्ती की समस्या आम बात होती है. ऐसे में जानते हैं कि, वे कौन से जरुरी हेल्थ टिप्स हैं जिनसे आप खुद को एनर्जेटिक रख सकते हैं.

जिस तरह मार्च के महीने से ही प्रचंड गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है, ऐसे में हीट वेव्स का सामना करने में आपके आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे में जानते हैं कि वे कौन से जरुरी हेल्थ टिप्स हैं, जिनसे आप खुद को एनर्जेटिक रख सकते हैं.

  • हाइड्रेटेड रहे

पानी का हमारे शारीरिक क्रियाकलापों में बड़ा अहम रोल है. खासकर, गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शारीरिक तापमान भी सामान्य रहता है और हीट वेव्स से मुकाबला करने में पानी हमारे शरीर को अनुकूल बनाता है इसलिए जरुरी है कि, इन दिनों में आप पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें और हाइड्रेटेड रहे.

  • प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से युक्त आहार लें

प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त फलों और सब्जियों का सेवन सुस्ती और थकान को दूर करने में बड़ा कारगर साबित होता है. जरुरी है कि, गर्मी के दिनों में आप दही का सेवन करें. दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की प्रचुरता आपको स्वास्थ्य और तंदरुस्त रखने में सहायक होगी और आप सुस्ती को मात दे सकेंगे.

  • ग्रीन टी के सेवन से बढ़ेगी एनर्जी

कामकाजी लोगों के लिए चाय के विकल्प के रूप में ग्रीन टी एक बेहतर बेवरेज है. ग्रीन टी थकान और मानसिक तनाव तो दूर करता ही है साथ ही इससे एकाग्रता बढ़ती है जिससे आप अपने काम पर अधिक फोकस रह सकेंगे और बेहतर परफॉर्मन्स दे सकेंगे.

  • चॉकलेट से भागेगी थकान

चॉकलेट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. यह आपके मूड को ठीक रखने और आपको कूल रखने में सहायक है, अगर आपको गुस्सा बहुत आता है तो चॉकलेट खाये. इससे थकान तो दूर होगी ही साथ ही आप खुद को फ्रेश और कूल महसूस महसूस करेंगे.

  • हल्का खाना लाभकारी

गर्मी के दिनों में भोजन भूख से थोड़ा कम करना स्वस्थ शरीर के लिए जरुरी है. इन दिनों में भोजन भूख से थोड़ा कम करने में ही भलाई है. थकान और सुस्ती को दूर करने के लिए हल्का और संतुलित आहार लें. खाने में फलों को ज्यादा वरीयता दें और इन्हे अपने भोजन में भी शामिल करें. संतरा, अनार और विटामिन C युक्त फल आपको तरोताजा रखने में बेहद कारगर साबित होंगे.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *