New Delhi : वॉट्सऐप ग्रुप (WhatsApp Group) से तो आप सभी लोग वाकिफ होंगे. साथ ही वॉट्सऐप ग्रुप बनाने और ग्रुप में लोगों को जोड़ने वाले ग्रुप एडमिन (Group Admin) के बारे में भी जानते होंगे. ग्रुप एडमिन के पास कुछ एक्स्ट्रा अधिकार (Extra Rights) होते हैं. इन एक्स्ट्रा अधिकार के साथ ग्रुप एडमिन की कुछ एक्स्ट्रा जिम्मेदारियां भी होती है. ऐसे में अगर किसी ग्रुप पर कोई गैरकानूनी (illegal) काम किया जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी ग्रुप एडमिन पर भी तय होती है जिसके लिए ग्रुप एडमिन को जेल तक जाना पड़ सकता है.

देश-विरोधी कंटेंट ना करें शेयर

सबसे पहले तो व्हाट्सएप ग्रुप पर देश-विरोधी कंटेंट ना शेयर करें. ऐसा करने पर कंटेंट शेयर करने वाले के साथ ग्रुप एडमिन तक की गिरफ्तारी हो सकती है. ऐसे ही एक मामले में उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को गिरफ्तार किया जा चुका है.

ना शेयर करें पर्सनल इमेज और वीडियो

वॉट्सऐप पर बिनी किसी की इजाजत के उसकी पर्सनल फोटो और वीडियो शेयर करना भी अपराध के दायरे में आता है. ऐसा करने पर फोटो वीडियो शेयर करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

हिंसा भड़काना

वॉट्सऐप पर किसी भी धर्म का अपमान करने के वीडियो और फोटो शेयर करने और हिंसा भड़काने के मामले में भी जेल जाना पड़ सकता है.

पोर्नोग्राफी

वॉट्सऐप पर अश्लील चीजों को शेयर करना अपराध है. व्हाट्सएप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी, देह व्यापार से जुड़े मैसेज शेयर करना अपराध के दायरे में आता है. इस मामले में जेल की सजा का प्रावधान है.

फेक न्यूज और फेक अकाउंट चलाना

फेक न्यूज और फेक कंटेंट के खिलाफ सरकार काफी सख्त है. इसके लिए हाल ही में नया नियम आया है, जिसके तहत फर्जी न्यूज और और फेक अकाउंट चलाने वालों के खिलाफ शिकायत की जा सकती है. वॉट्सऐप की तरफ से ऐसे अकाउंट को बंद कर दिया जाता है. साथ ही प्रतिमाह के हिसाब से शिकायत निवारण रिपोर्ट जारी करनी होती है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *