New Delhi : भारतीय थल सेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है. भारतीय सेना द्वारा पुरूष उम्मीदवारों के लिए 59वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक) और महिला उम्मीदवारों के लिए 30वें शॉर्ट सर्विस कमीशन (टेक) एंट्री के लिए विज्ञापन हाल ही 8 मार्च को जारी किया है. आवेदन जारी होने के साथ ही विज्ञापित कुल 191 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 6 अप्रैल 2022 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय सेना एसएससी (टेक) भर्ती 2022 के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. अंतिम वर्ष/सेमेटर के उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि, उन्हें चयनित होने पर 1 अक्टूबर 2022 तक डिग्री की प्रति सबमिट करनी होगी.

साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अक्टूबर 2022 को 20-27 वर्ष है. इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 2 अक्टूबर 1995 से पहले और 1 अक्टूबर 2002 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए.

बिना लिखित परीक्षा होगा चयन

इंडियन आर्मी एसएससी (टेक) भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों का चयन सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) द्वारा आयोजित किए जाने वाले पांच दिन चलने वाले इंटरव्यू प्रॉसेस किया जाएगा. इस इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्टिंग उनके क्वालिफाईंग डिग्री के मार्क्स के आधार पर की जाएगी. शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार एसएसबी के लिए बुलाया जाएगा, जिसमें सफल घोषित उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *