New Delhi : आज की इस डिजिटल (Digital) दुनिया में हमारे ज्यादातर काम ऑनलाइन (Online) हो जाते हैं. डिजिटल इंडिया (Digital India) के समय में तो लोगों ने अपनी जेब में कैश (Cash) रखना भी बंद कर दिया है क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट्स काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गए हैं. पेटीम (Paytm) और गूगल पे (Google Pay) जैसे तमाम ऐप्स से आप कहीं भी अपने स्मार्टफोन से सिर्फ एक क्यूआर (QR Code) कोड को स्कैन करके पेमेंट्स कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इस तरह कोड स्कैन करके पेमेंट्स करते समय आप अपने पैसे भी गंवा सकते हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान आपको क्यूआर कोड स्कैन करते समय जरूर रखना चाहिए? 

वेबसाइट का रखें ध्यान

क्यूआर कोड से स्कैन (Scan) करके पेमेंट्स करते समय कई बार कोड्स आपको किसी दूसरी वेबसाइट्स पर ले जाते हैं. इन वेबसाइट्स पर कुछ करने से पहले यूआरएल (URL) जरूर पढें, क्योंकि स्कैम्स को इसी तरह के जरियों से अंजाम दिया जाता है.

क्यूआर कोड को चेक करें

कहीं भी क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले एक बार चेक कर लें, क्योंकि कई बार हैकर्स क्यूआर कोड पर एक ट्रांसपेरेंट (Transparent) पन्नी लगा देते हैं जो बिना ध्यान दिए दिखाई नहीं देती है और यह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

मेल में आए क्यूआर कोड से बचें

कई बार हैकर्स आपके मेल में भी ये कहकर क्यूआर कोड्स भेजते हैं कि अगर पेमेंट फेल (Payment Fail) हो गया है तो यहां से पूरा करें. इस तरह के मैसेजेस से बचें और इनमें आए क्यूआर कोड्स को स्कैन न करें.

ऐप न करें डाउनलोड

अगर कभी क्यूआर कोड स्कैन करने पर आपको किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिंक पर ले जाया जाता है, तो सावधान रहें और ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर के अलावा कहीं से भी कोई ऐप डाउनलोड न करें.

क्यूआर कोड सीधे पेमेंट्स ऐप पर ही लेकर जाए

अगर आप कहीं क्यूआर कोड से पेमेंट कर रहे हैं, खासकर कि किसी कैफे या रेस्टोरेंट में, तो इस बात का ध्यान रखें कि स्कैन करने पर क्यूआर कोड आपको केवल आपके पेमेंट्स ऐप (Payments App) पर ही ले जाए.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *