Fatehpur : विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के बाद अब उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों (MLC) के लिए बिसात बिछने लगी है. राजनीतिक दलों के साथ ही दावेदार सक्रिय हो गए हैं. विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा चुके दावेदार अब एक बार पुन: इस चुनाव में भागीदार बनकर राजनीतिक कद बढ़ाने में जुट गए हैं. विधानसभा चुनाव की भांति ही MLC चुनाव में भी भाजपा (BJP) और सपा (SP) की सीधी टक्कर देखी जा रही है.

फतेहपुर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र (कानपुर-फतेहपुर) के लिए 9 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए नामांकन 15 से 19 मार्च के बीच होगा. इस चुनाव को संपन्न कराने के बाद 12 अप्रैल को मतगणना होगी. जिले में अब दावेदारों की गणेश परिक्रमा भी अपनी-अपनी पार्टी और पार्टी के धुरंधरों के बीच शुरू हो गया है.

एडीएम कोर्ट होंगे नामांकन

MLC चुनाव के लिए एडीएम वित्त एवं राजस्व कोर्ट को नामांकन कक्ष बनाया गया है. 15 से 19 मार्च के बीच यहां नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे. सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र लेने का समय रहेगा. इस चुनाव में जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे (Apoorva Dubey) रिटर्निंग अधिकारी हैं, जबकि सहायक रिटर्निंग अधिकारी एडीएम (ADM) राजस्व एवं वित्त बनाए गए हैं.

2,153 मतदाता 21 बूथों में करेंगे मतदान

जिले में MLC चुनाव के लिए कुल 17 मतदान केंद्र हैं. इन मतदान केंद्रों में 21 बूथ वोट डालने के लिए बनाए गए हैं. जिले में कुल 2153 मतदाता है जो अपने मत से MLC का चुनाव करेंगे. मतदाताओं में MLC प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य, सभासद, विधायक, सांसद आदि शामिल हैं.

एक नजर में चुनावी कार्यक्रम

  • नामांकन : 15 से 19 मार्च
  • नामांकन पत्रों की जांच : 21 मार्च
  • नाम वापसी का समय : 23 मार्च
  • मतदान की तिथि : नौ अप्रैल
  • मतदान को जिले में बूथ : 21

MLC चुनाव फरवरी महीने में स्थगित हो गया था, हमारी तैयारी पूरी है. 15 मार्च से पुन: MLC चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. आयोग के निर्देश पर प्रक्रिया को पूर्ण कराया जाएगा. नियम तोडऩे वालों पर कार्रवाई होगी.
विनय पाठक, एआरओ एमएलसी चुनाव कानपुर-फतेहपुर निर्वाचन क्षेत्र

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *