Fatehpur : फतेहपुर के रेलवे स्टेशन (Railway Station) में बन रहे डीलक्स शौचालय की गुणवत्ता दम तोड़ रही है. निर्माण में घटिया ईटों और मसाले का प्रयोग किया जा रहा हैं. अफसरों की नाक के नीचे हो रहे खेल पर पूरा सिस्टम सवालों के घेरे में हैं. विभागीय लोगों का मानना है कि गुणवत्ताहीन निर्णाण से डीलक्स शौचालय की नींव जल्द हिल जाएगी.

लंबे समय से यात्रियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए रेलवे के मंडलीय अधिकारियों ने डीलक्स शौचालय का निर्माण कराए जाने के लिए स्थान चिंहित किए जाने के निर्देश दिए थे. लंबे इंतजार के बाद जगह तो मिली लेकिन काम करवा रही निजी संस्था द्वारा मानकों को बला-ए-ताक पर रखकर इसका निर्माण कराया जा रहा है.

विभागीय सूत्रों की मानें तो शौचालय की नींव का काम करवाए जाने में पुरानी ईंटों का प्रयोग किया गया. जिसके बाद अब दीवार उठाने में घटिया दर्जे की ईंटों का प्रयोग किया जा रहा है. बताया जा रहा हैं कि, दीवार की जुड़ाई में लगने वाले मसाले में भी मानकों का ध्यान नहीं रखा जा रहा. निर्माण स्थल से चंद कदमों की दूरी पर सहायक सेक्शन इंजीनियर(कार्य) का कार्यालय है. इसके बावजूद अफसरों का ध्यान इस ओर न जाने के कारण कार्यदाई संस्था की मनमानी हावी है.

आईओडब्लू एके पांडेय (IOW A.K. Pandey) का कहना है कि, काम मानक के अनुसार कराया जा रहा है यदि निर्माण कार्य में गड़बड़ी की जा रही है या घटिया सामान का प्रयोग किया जा रहा है. तो मामले की जांच कराकर काम को मानक के अनुसार ही कराया जाएगा, काम में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने दी जाएगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *