New Delhi : बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) भर्ती या सरकारी बैंकों में नौकरी के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर. पुणे में मुख्यालय और देश भर में शाखाओं वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा स्केल 2 और स्केल 3 में जनरलिस्ट ऑफिसर (Journalist Officer) की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानि 22 फरवरी 2022 को समाप्त कर दी जाएगी.

ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे बैंक की आधिकारिक वेबसाइट, bankofmaharashtra.in पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 1180 रुपये का भुगतान भी आज ही कर लेना होगा. हालांकि, इसके बाद उम्मीदवार अपने बैंक ऑफ महाराष्ट्र अप्लीकेशन 2022 को 9 मार्च तक प्रिंट कर सकेंगे.

बता दें कि, बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल 2 और 3 के पदों की कुल 500 खाली पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन 4 फरवरी को जारी किया गया था और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 5 फरवरी 2022 को शुरू की गयी थी. विज्ञापित रिक्तियों की संख्या में जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल 2 की 400 हैं, जबकि शेष 100 रिक्तियां जनरलिस्ट ऑफिसर स्केल 3 की हैं.

हालांकि, दोनो ही पदों की कुल घोषित रिक्तियों में से अधिकतम 203 ही अनारक्षित है और शेष सभी विभिन्न वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, आदि) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

भर्ती के लिए योग्यता

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में स्केल 2 जनरलिस्ट ऑफिसर के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए. सीए, सीएमए या सीएफए उत्तीर्ण उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों के पास 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 25 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *