Fatehpur : फतेहपुर पुलिस ने उच्च तकनीक व साइबर सेल टीम की मदद ने अप्रैल महीने में लोगों के चोरी हुए 83 एंड्रॉयड मोबाइल बरामद किया है. फतेहपुर और आस-पास के इलाकों सहित अन्य जनपदों से भी पुलिस मोबाइल बरामद करने में कामयाब रही. एसपी राजेश कुमार सिंह (SP Rajesh Kumar Singh) ने बताया कि, मोबाइल खो जाने या चोरी होने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इसे बरामद करने के लिए साइबर सेल प्रभारी अरविंद कुमार वर्मा (Arvind Kumar Varma) के नेतृत्व में साइबर सेल की एक विशेष टीम बनाई गई थी.

आईएमईआई के जरिये पता लगाया मोबाइल

टीम ने पुलिस थानों में मोबाइल खो जाने की दर्ज शिकायतों की जानकारी हासिल की, इसके बाद इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आईडेंटिटि (IMEI) नंबर के जरिए इस बात की जांच की गई कि, ये मोबाइल चल रहे हैं या नहीं. बता दें कि, यह खास नंबर हर मोबाइल में अलग-अलग होता है और इसकी मदद से मोबाइल की पहचान की जा सकती है. साइबर सेल ने तकनीक की मदद से मोबाइल में लगे नंबरों की पहचान की. इसके बाद नंबरों पर फोन कर बताया गया कि, उनके पास जो फोन हैं वे चोरी के या खोए हुए हैं. मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज हैं. ऐसे में अगर वे मोबाइल वापस नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

साढ़े 12 लाख के मोबाइलों को पाकर चहक उठे मालिक

एसपी ने बताया कि, फिलहाल 12 लाख 45 हज़ार रुपए से ज्यादा कीमत के 83 के एंड्रॉयड मोबाइल बरामद किये गए हैं. सभी मोबाइल फ़ोन उनके मालिकों को सूचित कर पुलिस लाइन सभागार में सौंप दिए गए. इस दौरान खोए हुए अपने मोबाइलों को पाकर चहक उठे. साथ ही पुलिस के इस कार्य की सराहना करते नही थके.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *