New Delhi : पौधे वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से बहुत ही शुभ माने गए हैं. इसके साथ ही यह आपको अच्छा लाभ भी दिलवा सकते है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ पौधे घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधों को लगाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही परिवार में आर्थिक समृद्धि भी होती है. ऐसे में जानते हैं कि किन 5 पौधों को लगाने से घर में सुख और समृद्धि के साथ लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है.

हल्दी (Haldi)

घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ माना गया है. इस पौधे को लगाने के लिए पूरब या उत्तर-पूरब की दिशा शुभ मानी गई है. घर में इस पौधे को लगाकर नियमित पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है.

क्रासुला (Crassula)

क्रासुला को धन का पौधा भी कहा जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे घर में लगाने से धन से जुड़ी समस्याएं नहीं रहती हैं. क्रासुला को घर के प्रवेश द्वार पर अंदर की तरफ लगाना चाहिए. साथ ही इसे धूप या छांव कहीं भी लगाया जा सकता है.

तुलसी (Tulsi)

तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. तुलसी के पौधे को लगाकर रोजाना पूजा करने से घर में सुख और समृद्धि आती है. साथ ही मां लक्ष्मी की भी विशेष कृपा प्राप्त होती है.

शमी (Shami)

शमी के पौधे में शनि देव का वास होता है. यही कारण है कि अधिकांश घरों में यह पौधा लगाया जाता है. इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर पूरब दिशा में लगाना चाहिए. शमी का पौध घर में लगाने से नौकरी-रोजगार से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं.

बांस (Bamboo)

बांस का पौधा सुख-समृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है. छोटे आकार के बांस के पौधे को लाल धागे से बांधकर ईशान कोण या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार बांस का पौधा लगाने से आर्थिक उन्नति होती है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *