Fatehpur : फतेहपुर के साईं गांव में बने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्मारक के पीछे नवीन परती पर ग्राम पंचायत की भूमि पर किए गए अवैध निर्माण को पुलिस बल की मौजूदगी में राजस्व टीम ने बैकहो लोडर (बुलडोजर) से ध्वस्त कर दिया. स्वतंत्रता सेनानी के पौत्र ने इस कार्रवाई को गैर कानूनी बताते हुए कहाकि, अधिकारियों ने मौके पर उनकी बात नहीं सुनी है. अब सक्षम अधिकारियों के पास जाकर वह अपना पक्ष रखेंगे.

जानकारी के अनुसार, मलवां ब्लाक के साईं गांव में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कामता प्रसाद तिवारी (Kamta Prasad Tiwari) का स्मारक बना है. स्मारक में प्रतिमा भी स्थापित है. स्मारक के पीछे पड़ी जमीन पर उनके पौत्र कमलाकांत तिवारी (Kamlakant Tiwari) ने दो और कमरों का निर्माण करा दिया.

लेखपाल उमेश पटेल (Umesh Patel) ने बताया कि, दोनों कमरों का निर्माण स्मारक स्थल से अलग है. इस निर्माण को कई बार रोका गया इसके बाद भी वहाँ पर कमरे बना दिए गए. सोमवार को नायब तहसीलदार धनेंद्र सिंह, कानूनगो सुनील तिवारी, कल्यानपुर थाना प्रभारी अनुरुद्ध कुमार द्विवेदी सहित राजस्व विभाग की टीम बुलडोजर के साथ पहुंची और निर्माण को ढहा दिया.

स्वतंत्रता सेनानी के पौत्र कमलाकांत तिवारी ने बताया कि, स्वतंत्रता सेनानी का स्मारक बनाने के लिए डेढ़ बिस्वा जमीन परिवार को दी गई थी. उसी सीमा में कमरे बनाए गए थे. मौके पर आए अधिकारियों ने बिना उनकी बात सुने बैक हो लोडर से निर्माण ढहा दिया, पक्ष रखने का मौका भी नहीं दिया.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *