Beauty Tips : लोग अपने चेहरे व स्किन को चमकदार व स्वस्थ रखने के लिए तरह तरह के नुस्खे अपनाते है. जिनमें स्क्रब (Scrub), मास्क (Mask), फेशियल (Facial) और भी कई तमाम तरह की चीज़ें शामिल है. लोग अपने स्किन को सुन्दर दिखाने के लिए कभी कभी कुछ ऐसा भी कर देते है. जो उनकी स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है. बता दें कि, कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हे हमे अपने चेहरे पर डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

आइये जानते है कि, वो कौन सी चीजें है जो हमारी स्किन को खराब कर सकती है –

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एसिड की मात्रा होती है जिसे चेहरे पर डायरेक्ट लगाने से रैशेज व जलन की समस्या हो सकती है. कई सारे लोग पिंपल्स को रातों-रात दूर करने के लिए लहसुन के इस्तेमाल की सलाह देते हैं लेकिन इससे ये सारी समस्याएं भी हो सकती हैं और इनका उल्टा प्रभाव भी हो सकता है.

नमक (Salt)

स्क्रबिंग के लिए चेहरे पर नमक का इस्तेमाल करने की गलती कभी न करें क्योंकि इससे चेहरे पर बहुत तेज जलन हो सकती है और चेहरा एकदम लाल पड़ जाता है.

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडे को भी कभी डायरेक्ट चेहरे पर न लगाएं, इससे चेहरे पर एक्ने व पिंपल की समस्या हो सकती है. हां किसी चीज़ में मिलाकर जरूर लगाया जा सकता है.

नींबू (Lemon)

रंगत निखारने की बात हो या दाग-धब्बे से छुटकारा, नींबू इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है लेकिन सीधे तौर पर इसे लगाना चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है खासतौर से अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हो तब तो आपको नींबू का सीधा प्रयोग अपने चेहरे पर बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

सरसों का तेल (Mustard oil)

चेहरे को मुलायम बनाने के लिए नेचुरल रेमेडी के तौर पर कई युवतियां सरसों का तेल भी यूज करती हैं लेकिन जान लें कि ये तेल हार्ड होता है जिसके लगातार इस्तेमाल से चेहरा धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *