New Delhi : भारतीय सेना के तकनीकी कोर में भर्ती होने के लिए महिला उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है. सेना के तकनीकी कोर में पुरुष के साथ-साथ महिलाओं की भर्ती के लिए नोटिस (Notice) जारी की गयी है. भारतीय सेना के भर्ती निदेशालय द्वारा रोजगार समाचार सप्ताह 26 फरवरी से 4 मार्च 2022 में जारी नोटिस के अनुसार, अल्पसेवा कमीशन में 59वें पाठ्यक्रम में पुरूषों और 30वें पाठ्यक्रम में महिलाओं की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाने हैं. आर्मी एसएससी (SSC) (टेक) भर्ती 2022 के अंतर्गत पुरुषों और महिलाओं के लिए भर्ती अक्टूबर 2022 में शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए की जानी है.

आवेदन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से

भारतीय सेना द्वारा तकनीकी कोर में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भर्ती के लिए क्रमश: 59वें और 30वें पाठ्यक्रम के लिए आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च 2022 से शुरू की जाएगी. बता दें कि, हर वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी मनाया जाता है. इस दिन को पूरे विश्व में महिलाओं की सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य के तौर पर मनाया जाता है.

कहां और कैसे करें आवेदन?

भारतीय सेना के टेक्निल कोर में महिला और पुरूष भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आधिकारिक भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर शुरू की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार प्रक्रिया शुरू होने के बाद इस पोर्टल पर ‘ऑफिसर्स एंट्री अप्लाई’ सेक्शन में जाकर आवेदन कर सकेंगे. उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत ई-मेल (E-Mail) व पासवर्ड (Password) के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि, सेना द्वारा एसएससी (टेक) के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 13 अप्रैल 2022 निर्धारित की गयी है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *