Fatehpur : फतेहपुर में कानपुर-प्रयागराज हाईवे के कटोघन टोल प्लाजा में टैक्स चोरी की सूचना पर स्टेट जीएसटी (State GST) और पुलिस ने पान मसाला से लदा ट्रक पकड़ा है. हरियाणा से असम जा रहे ट्रक की जांच में पाया गया कि, 5.80 लाख की इनवाइस पर करीब 25 लाख का पान मसाला जा रहा है. भौतिक सत्यापन के बाद टीम ने नोटिस जारी कर दस्तावेज मांगे हैं. टीम का अनुमान है कि, स्टेट और सेंटल की लगभग 15 लाख की जीएसटी (स्टेट गुड्स सर्विस टैक्स) चोरी की गई है.

जानकारी के अनुसार, स्टेट जीएसटी के एडिशनल कमिश्नर ने फतेहपुर पुलिस और संबंधित अफसरों को सूचना दी कि, एक ट्रक रात में कानपुर से प्रयागराज की ओर शिखर ब्रांड का पान मसाला लादकर जा रहा है. बताया गया कि, पान मसाला की आपूर्ति में बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी हुई है. एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-टू एसआइबी (SBI) प्रयागराज आनंद कुमार सिंह, सहायक कमिश्नर प्रवर्तन प्रयागराज गिरीश सिंह, सहायक कमिश्नर जीएसटी फतेहपुर भारत भूषण, वाणिज्य कर अधिकारी फतेहपुर रमेश कनौजिया की टीम ने कटोघन टोल प्लाजा पर पान मसाला लदे ट्रक को पकड़ लिया.

मझिलगांव चौकी इंचार्ज प्रवीण सिंह (Praveen Singh) व पुलिस कर्मियों ने चौकी में ट्रक ले जाकर खड़ा किया. ट्रक चालक मुनासिर कानपुर शहर के पास मिले अभिलेखों की जांच में पान मसाला, हरियाणा से असम प्रांत के लिए निकला था. चालक के पास जो कागजात थे, उसमे माल भेजने व प्राप्त करने वाली दोनों फर्मों के नाम, पते दर्ज हैं. कागज में पान मसाला की कीमत 5.80 लाख रुपये बताई गई है, जबकि सही कीमत करीब 25 लाख रुपये है.

विभागीय अधिकारियों का कहना था कि, करीब 15 लाख रुपये की जीएसटी (GST) चोरी हुई है. सहायक कमिश्नर जीएसटी भारत भूषण (Bharat Bhushan) ने बताया कि, फर्मों का सत्यापन किया जा रहा है. कर चोरी के मामले में जो भी दोषी होगा, जुर्माने की कार्रवाई होगी.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *