Fatehpur : आए दिन ठगी और लूट के मामले सामने आते ही रहते है. प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी समस्या जस की तस है. ऐसे ही विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगों ने दो दोस्तों से 2.20 लाख रुपये ठग लिए. इसके बाद उन्हें टूरिस्ट वीजा थमा दिया. टूरिस्ट वीजा पर नौकरी न मिलने पर दोनों लौट आए. जिसके बाद मामले की शिकायत पुलिस से की गयी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुयी, जिसके बाद कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने सगे भाइयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू करवा दी है.

यह है पूरा मामला

फतेहपुर में सदर कोतवाली के सरांय मीना निवासी संदीप कुमार (Sandeep Kumar) पुत्र गोंविद (Govind) ने बताया कि, शहर के सैय्यदवाड़ा मोहल्ले में रहने वाले मो. इसरार (Mo. Israr) से उनकी पहचान थी. इसरार ने उसे बताया कि, उसका भाई मो. इरशाद (Mo. Irshad) कई लड़कों को विदेश भेजकर वहां 20 हजार रुपये प्रतिमाह के रूप में नौकरी लगवा चुका है. इसके झांसे में आकर उसने दोस्त मो. शरीफ अरबपुर के साथ उक्त सगे भाइयों के घर जाकर नवंबर 2020 को 50-50 हजार रुपये दिए. इसके बाद वीजा और टिकट के नाम पर भी रुपये ले लिए.

इतना ही नहीं, 28 दिसंबर 2020 को वीजा और टिकट वाट्सएप पर भेजकर 50-50 हजार रुपये और हड़प लिए. एक जनवरी 2021 को वह दोस्त शरीफ के साथ दुबई गया. यहां पर पता चला कि, टूरिस्ट वीजा-टिकट पर नौकरी ही नहीं मिलेगी. इस पर उसने ये बातें परिवार के लोगों से बताईं, घर से वापसी का टिकट भेजने पर वह विदेश से लौट आए.

जिसके बाद कोतवाली पुलिस के रिपोर्ट न दर्ज करने पर उसने कोर्ट में वाद दायर किया था.

सीओ सिटी दिनेशचंद्र मिश्र (CO City Dinesh Chandra Mishra) ने बताया कि, कोर्ट के आदेश पर सगे भाई मो. इरशाद व मो. इसरार पुत्र डा. तुफैल हाजी निवासी सैय्यदवाड़ा पर एससी-एसटी एक्ट के तहत धोखाधड़ी व धमकी देने का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. जल्द ही दोनों को गिरफ्तार किया जाएगा।

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *