Fatehpur : फतेहपुर के प्राइमरी स्कूलों की मिड-डे मील में धांधली की शिकायतें होना आम बात हो गईं हैं. बुधवार को डीएम अपूर्वा दुबे (DM Apoorva Dubey) ने दो स्कूलों में छापेमारी कर स्कूलों की व्यवस्था देखी. स्कूल में छात्रों की उपस्थिति के बदले मिड-डे मील में दोगुना बच्चे दर्ज मिले. विद्यालय में तैनात प्रधानाचार्या ने बताया कि, उन्हें मिड-डे मील मेन्यू की जानकारी नहीं है, वह बच्चों को दूध वितरण करना भूल गईं हैं.

जिलाधिकारी ने प्रधानाअध्यापिका को फटकार लगाते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को मामले की निष्पक्ष जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

शहर के पीरनपुर प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाचार्या के रूप में इंचार्ज सूफिया (Sufia) है. यहां बुधवार की सुबह जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे अचानक पहुंच गईं. इस दौरान छात्रों की कम संख्या देख मौजूद शिक्षिका से पूछताछ की. साथ ही मिड-डे मील रजिस्ट्रर को चेक किया तो बच्चों की मौजूदा उपस्थिति संख्या 25 थी, लेकिन रजिस्टर में 50 दर्ज मिली.

जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्या से कम बच्चों के सापेक्ष दोगुना संख्या दर्ज होने पर जबाव माँगा, उन्होंने मध्यान्ह भोजन मेन्यू के संबंध में पूछा तो शिक्षिका ने इससे भी अनभिज्ञता जताई.

वहीं, मेन्यू के अनुसार दूध वितरण पर कहा कि, वह भूल गईं हैं. स्कूल में बच्चों के साथ लापरवाही और अव्यवस्थाओं पर शिक्षिकों को फटकार लगाते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को मामले की जांचकर रिपोर्ट सौंपने के साथ-साथ स्कूलों की व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश दिए हैं.

इसके बाद जिलाधिकारी शहर के ही महात्मा गांधी जूनियर हाईस्कूल पहुंची. यहां पर बच्चों की उपस्थिति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शिक्षकों को अभिभावकों से संपर्क कर बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने को कहा, साथ ही मेन्यू के अनुसार छात्रों को मिड-डे मील परोसने और विद्यालय परिसर में सफाई के भी निर्देश दिए है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *