New Delhi : यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम की तारीख को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. आपको बता दें कि, दसवीं व बारहवीं रिजल्ट की डेट पर खबरें आ रही हैं कि, नतीजों की घोषणा अगले सप्ताह में की जा सकती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि, यूपी बोर्ड के परिणाम 15 जून के करीब जारी होने की उम्मीद है. हालांकि स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों इस बात का ध्यान रखें कि, UPMSP यानी कि, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस संबंध में कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है. ऐसे में 10वीं12वीं के स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकािरिक वेबसाइट upresults.nic.in or results.upmsp.edu.in पर विजिट करते रहें.

वहीं इस साल, यूपी बोर्ड कक्षा 1012 की परीक्षा के लिए कुल 51,92,689 छात्रों ने पंजीकरण कराया था और उनमें से 47,75,749 परीक्षा में शामिल हुए थे.

हाल ही में, सोशल मीडिया में एक फर्जी संदेश वायरल हो रहा था, जिसमें कहा जा रहा था कि, यूपी बोर्ड कक्षा 10 वीं, 12 वीं के परिणाम आज यानी कि, 9 जून को दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएंगे. इसके बाद यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने बाद में पुष्टि की कि, परिणाम की तारीख और समय पर अभी तक फिलाहल कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, अतिरिक्त मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने हाल ही में कहा था कि, “विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर अभी परिणामों की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है.

इस तरह कर पाएंगे रिजल्ट चेक

  • यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट रिजल्ट की देखने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स upresults.nic.in या results.upmsp.edu.in पर जाएं.
  • इसके बाद, होम पेज पर, कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम के लिंक को खोजें और क्लिक करें.
  • अब अपने बोर्ड परीक्षा रोल नंबर और स्कूल कोड के साथ लॉगिन करें.
  • इसके बाद, परिणाम पृष्ठ देखें और डाउनलोड करें.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *