Fatehpur : फतेहपुर में एक ऐसी घटना सामने आयी जिससे सभी का दिल पसीझ गया. शहर के ही रहने वाले एक छात्र ने सुसाइड नोट लिखकर आत्महत्या कर ली. उसने अपने सुसाइड नोट में लिखा कि, वह डॉक्टर बनना चाहता था लेकिन परिवार के दबाव व आर्थिक तंगी से मजबूर होकर वह सुसाइड कर रहा है.

जानकारी के अनुसार, मंगलवार को विजयनगर मोहल्ला निवासी अमन सिंह (Aman Singh) का क्षत-विक्षत शव रेलवे स्टेशन के पूर्वी केबिन के पास डाउन ट्रैक के पास से बरामद हुआ था. शिनाख्त के दौरान उसकी कॉपी में से एक सुसाइड नोट बरामद हुआ, जिसमें लिखा था कि, वह डॉक्टर बनना चाहता था लेकिन परिजन उसे इंटर की परीक्षा पास करने के बाद उस पर पॉलिटेक्निक, आईटीआई, पीएचडी तो कभी एनडीए की तैयारी करने के लिए दबाव बनाते थे. घर की आर्थिक तंगी व कर्ज से वह अच्छी तरह वाकिफ था. उनकी इच्छा से पढ़ाई के बाद भी नौकरी न मिली तो और कर्ज बढ़ेगा. यही सारी बातें उसे परेशान करती थी. जिसके चलते छात्र ने अपनी जान दे दी.

इसके बावजूद सुसाइड नोट में मौत को लेकर किसी और को जिम्मेदार न ठहराते हुए उसने घरवालों से माफी मांगी. सुसाइड नोट (Suicide Note) बरामद होते ही परिजन फूट-फूट कर रोने लगे और पूरे परिवार में कोहराम मच गया.

ऐसे मामले देखने के बाद सभी के मन में एक ही सवाल आता है कि, देश के युवाओं के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए जो सरकार योजनाएं चलाती है उनका लाभ ऐसे छात्रों को कैसे नहीं मिल पाता है?

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *