New Delhi : आज के समय में बिना इंटरनेट (Internet) के काम करना बेहद मुश्किल हो गया है. डिजिटल इंडिया (Digital India) के इस दौर में पढ़ाई और काम से लेकर शॉपिंग और खाने-पीने तक, हमारा स्मार्टफोन और इंटरनेट सभी से जुड़ा है. आम तौर पर हमारे रिचार्ज प्लान्स में डेटा मिलता है, लेकिन लोगों की कोशिश रहती है कि, वो अपने घरों में इंटरनेट के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल करें. अगर आपके घर में भी वाई-फाई लगा हुआ है लेकिन वो बार-बार स्लो हो जाता है तो हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकता है और इसका ध्यान आप कैसे रख सकते हैं?

बार-बार स्लो क्यो हो रहा है आपका WiFi

कई बार ऐसा होता है कि आपके घर में लगे वाई-फाई का कनेक्शन इतना स्ट्रॉन्ग होता है कि, आपके आस-पास के घरों में रहने वाले लोग भी आप ही का वाईफाई इस्तेमाल करने लगते हैं. अगर ऐसा होता है तो आपका वाईफाई स्लो हो सकता है.

ऐसे लगाएं अनजान कनेक्शन का पता

अगर आप सोच रहे हैं की, आप इस बात का पता कैसे लगा सकते हैं कि आपके वाई-फाई को और किस-किस ने जॉइन (Join) किया है तो आइए हम आपकी इस समस्या को हल करते हैं. आपके वाईफाई से जुड़ा हर डिवाइस एक अलग आईपी और मैक अड्रेस के साथ आता है जिसे ओनर ने एक अलग नाम भी दिया हो सकता है. इसका पता आप अपने राउटर की सेटिंग्स (Settings) में जाकर लगा सकते हैं. अगर आपको वहां कुछ ऐसे नाम दिखते हैं जिससे आप परिचित नहीं हैं तो आपको पता चल जाएगा कि, आपके वाई-फाई को कौन-कौन इस्तेमाल कर रहा है.

अब हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने वाई-फाई को प्राइवेट और सिक्योर रख सकते हैं.

  • सबसे पहले अपने घर के वाईफाई को एक मुश्किल पासवर्ड से प्रोटेक्ट करें.
  • पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जो आपको याद रहे और साथ ही, मुश्किल भी हो.
  • राउटर के लॉग-इन आईडी और पासवर्ड को बदल दें.
  • ‘root’ और ‘admin’ जैसे आम शब्दों को वाई-फाई राउटर निर्माता फीड कर देते हैं लेकिन ये काफी आसान और आम हैं, इसलिए इन्हें समय-समय पर बदलते रहें.
  • राउटर के एसएसआईडी (SSID) को छुपायें और इंटरनेट मानॉटरिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *