Fatehpur : फतेहपुर में प्रसव के लिए अस्पताल ले जाई जा रही गर्भवती महिला ने एंबुलेंस (Ambulance) में ही बच्चे को जन्म दिया. एंबुलेंस स्टाफ की सजगता व सूझबूझ से जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं. अस्पताल में इलाज के बाद जच्चे-बच्चे को चिकित्सकों ने घर भेज दिया है.

धाता विकासखंड के बसवा गांव निवासी दिनेश (Dinesh) की पत्नी अनीता देवी (Anita Devi) शुक्रवार को प्रसव पीड़ा से जूझ रही थी. जिस पर परिजनों ने एंबुलेंस को कॉल की. समय पर पहुंची एंबुलेंस प्रसूता को सपनावत स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयीपुर (PHC Vijayipur) लेकर जा रही थी. कुछ ही दूरी तय करते ही महिला की प्रसव पीड़ा बढ़ गई और एंबुलेंस में तैनात ईएमटी (EMT) श्याम बिहारी यादव (Shyam Bihari Yadav) और आशा सुनैना देवी (Sunaina Devi) ने प्रसव करवाने का फैसला लिया. दोनों की सूझबूझ से सफल प्रसव किया गया और प्रसूता ने बच्चे को जन्म दिया. जच्चे-बच्चे को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विजयीपुर में भर्ती कराया गया.

पीएचसी प्रभारी विजयीपुर डॉ. ब्रजेश पांडेय (Brajesh Pandey) ने बताया कि दोनों की चिकित्सकों द्वारा की गई जांच में वह स्वस्थ पाए गए. स्वस्थ होने पर परिजनों की सहमति पर छुट्टी दे दी गई है.

लेख – टीम वाच इंडिया नाउ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *